महँगी दवाई का सस्ता रास्ता दिखा रहे महापौर ऐजाज़ ढेबर, राजधानी में 240 दवाएं सस्ते रेट पर उपलब्ध होंगी

SHARE THE NEWS

रायपुर. महंगी दवाओं से छुटकारा दिलाने के लिए महापौर एजाज ढेबर ने अब कमर कस ली है. उन्होंने तय किया है कि नगर निगम राजधानी रायपुरा में 10 स्थानों पर सस्ती दवा विक्रय केंद्र खोलेगा. उम्मीद है कि इसमें जेनरिक दवाओं को प्राथमिकता दी जाएगी. नतीजन गंभीर बीमारियों की मार से जूझ रहे उपभोक्ताओं को अब दवाएं सस्ती मिल सकेंगी.

सूत्रों के मुताबिक राजधानी रायपुर में 10 स्थानों पर सस्ती दवा केंद्र खोला जाएगा। इसके लिए नगर निगम के योजना विभाग ने दवा विक्रय केंद्र के लिए जगह का चिन्हांकन कर लिया है। तीन साल की समय अवधि के लिए दवा एजेंसी तय करने निगम ने टेंडर किया है। मुख्यमंत्री सस्ती दवा दुकान की यह योजना 2 अक्टूबर को रायपुर सहित प्रदेशभर में एक साथ लांच होनी है।

बताया जाता है कि 500 से 800 वर्गफीट जमीन पर सेंटर शहर के अलग-अलग लोकेशन पर मुख्यमंत्री सस्ती दवा केंद्र खुलेगा। इसके लिए नगर निगम 500 वर्गफीट से लेकर 800 वर्गफीट साइज की जमीन वेंडर को 2 रुपए वर्गफीट की दर पर किराए से उपलब्ध कराएगा। इनमें दवाओं में बीपी, शुगर, थायराइड: अन्य तरह की दवाओं में कोलेस्ट्राल संबंधी दवा, आंख, कान, नाक, गले संबंधी विकार, नसों से संबंधित बीमारी की दवा, दर्दनिवारक दवा आइबो ब्रूफेन, बुखार की दवा पेरासिटामाल । त्वचा संबंधी रोग, सर्जिकल सामग्री, हर्बल मेडिसिन, विटामिन की गोली, हेल्थ ड्रिंक्स, पोषक परिपूरक आहार, बच्चों से संबंधित दवाएं बेबी मास्चराइजर।

इन स्थानों पर खुलेंगे सस्ती दवा विक्रय केंद्र

सुभाष स्टेडियम के पास महोबाबाजार अवंतिविहार में पानी टंकी के पास अमलीडीह में मोहल्ला क्लीनिक के बाजू

भाठागांव में नगर निगम के पुराना राजस्व आफिस के पास

समता कालोनी में मंगलम के समीप गांधी मैदान में कांजी हाउस के पास पानी टंकी के नीचे श्यामनगर सुंदरनगर क्षेत्र में सामुदायिक भवन अश्वनी नगर के पास नारायणा हास्पिटल के पास देवेंद्रनगर भनपुरी अस्पताल के पास मितानिन भवन वेंडर ऑपरेटर के लिए टेंडर जेनेरिक दवा सहित अन्य तरह की दवाएं सस्ती दर पर उपलब्ध कराने वेंडर तय करने जल्द टेंडर होगा।

चयनित दवा विक्रेता को 2 रुपए वर्गफीट की दर पर किराए पर नगर निगम जगह उपलब्ध कराएगा। अलग अलग प्रकार की 240 तरह की दवाएं सेंटर में उपलब्ध रहेंगी।

चयनित दवा विक्रेता को 2 रुपए वर्गफीट की दर पर किराए पर नगर निगम जगह उपलब्ध कराएगा। अलग अलग प्रकार की 240 तरह की दवाएं सेंटर में उपलब्ध रहेंगी।

राजेश शर्मा, कार्यपालन अभियंता, योजना, ननि रायपुर

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *