कचरे की गाड़ी नहीं आने पर रायपुरवासी कर सकते है ट्रैक और शिकायत, डाउनलोड करना पड़ेगा यह एप…

SHARE THE NEWS

रायपुर। नगर पालिक निगम रायपुर के महापौर एजाज ढेबर ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार के महत्वाकांक्षी योजना “स्वच्छ भारत मिशन” के तहत स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के परिणाम की घोषणा विज्ञान भवन, दिल्ली में “आज़ादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम आयोजित कर की गयी है। कार्यक्रम में स्वच्छ राज्य के स्वच्छता रैंकिंग में छ.ग. राज्य को लगातार तीसरी बार देश में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है जिसको राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित किया गया।

महापौर ने जानकारी दी है कि स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 में रायपुर शहर को सफाई के क्षेत्र में सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाला राजधानी (फासटेस्ट मूवर स्टेट कैपिटल) को देश का प्रथम अवार्ड मिला। स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 में नगर पालिक निगम, रायपुर शहर को पूरे देश में छठवां स्थान प्राप्त हुआ है। महापौर ने बताया कि इस वर्ष “स्वच्छ सर्वेक्षण-2022” में रायपुर शहर को देश में प्रथम स्थान प्राप्ति हेतु रायपुर के समस्त जनप्रतिनिधियों, आम नागरिको, एन.जी.ओ., विभिन्न संस्थाओं, अधिकारियों व कर्मचारियों से सहयोग एवं भागीदारी लेकर “स्वच्छ सर्वेक्षण-2022” का कार्य किया जाना है।

महापौर एजाज ढेबर, सभापति प्रमोद दुबे, स्वास्थ्य विभाग अध्यक्ष नागभूषण राव ने आगे बताया कि नगर निगम रायपुर में दिल्ली म्युनिसिपल सालिड वेस्ट सोलुशन लिमिटेड (रामकी) कम्पनी द्वारा डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन एवं प्रोसेसिंग का कार्य किया जा रहा है। डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन में लगे वाहनों के स्थल जानकारी के लिए रामकी कम्पनी द्वारा “क्लीन सिटी रायपुर का गुगल एप्प तैयार किया गया है

यह एक ऐसा एप्लीकेशन है जिसमें रायपुर शहर के आम नागरिक अपने वार्डो में डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन में लगे वाहनों को ट्रैक सकते हैं। साथ ही साथ उक्त वाहनों के नही आने की स्थिति में शिकायत भी दर्ज कर सकते है।

क्लीन सिटी रायपुर एप्लीकेशन की जानकारी
महापौर, सभापति, स्वास्थ्य विभाग अध्यक्ष ने नेता प्रतिपक्ष मीनल चौबे, एमआईसी सदस्य श्रीकुमार मेनन, सुन्दर जोगी, जितेन्द्र अग्रवाल, अपर आयुक्त सुनील चंद्रवंशी, स्वच्छ भारत मिशन के कार्यपालन अभियन्ता रघुमणि प्रधान, स्वास्थ्य अधिकारी विजय पाण्डेय, सहायक स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर तृप्ति पाणीग्रही, रामकी ग्रुप के स्थानीय अधिकारी योगेश कुमार की उपस्थिति में “क्लीन सिटी रायपुर” एप को लांच किया । बता दें कि क्लीन सिटी रायपुर एप के एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए प्ले स्टोर में “क्लीन सिटी रायपुर” सर्च कर डाउनलोड कर सकते है।

इंस्टाल होते ही आपके सामने मोबाईल नम्बर रजिस्टर करने का विकल्प आयेगा, जिसमें 10 अंकों का मोबाईल नम्बर डालकर आप रजिस्टर कर सकते है। इसके बाद रजिस्ट्रेशन का पेज खुलेगा जिसमें आपको नाम, देश, राज्य, शहर आदि का नाम दर्ज करना होगा। (आधार नम्बर की आवश्यकता नहीं है)। रजिस्ट्रेशन के बाद आपको लोकेशन की जानकारी मिल जाएगी। पॉइंट सलेक्शन का ऑप्शन आयेगा जिसमें आपको कलेक्शन पॉइंट या रूट चयन करना होगा, ताकि आप अपने क्षेत्र में आने वाले वाहनों को देख सकेंगें।

इसके बाद होम पेज खुलेगा, जिसमें आप अपने क्षेत्र में आने वाले वाहन का विवरण देख सकेंगें। इसके साथ ही अगर आपके क्षेत्र में कचरा कलेक्शन गाड़ी नहीं आया है तो आप न्यू कम्प्लेन ऑप्शन में जाकर सब्जेक्ट में दिये विकल्प को चुनें,इसके बाद डिस्क्रिप्शन में आपके वार्ड और क्षेत्र का पता डालकर फोटो अपलोड करके सेव कर सकेंगें। कम्प्लेन की स्थिति जानने के लिये प्रीवियस कम्प्लेन ऑप्शन में जाकर देख सकेंगें.कम्पनी द्वारा प्राप्त कम्प्लेन का त्वारित निराकरण किया जाना अनिवार्य है,जिसकी जानकारी आपको इस एप्प में प्राप्त हो सकेगी।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *